6 Amazing Facts About TajMahal

मोहब्बत की निशानी ताजमहल दुनियां के सात अजूबों में से एक है। इसकी खूबसूरती के दीवाने पूरी दुनियां में हैं। कहा जाता है कि ताजमहल को यदि सामने से कोई एक झलक भी देख ले तो उसे अपनी मोहब्बत की याद आने लगती है। वैसे तो बहुत सारे किस्से जुड़े हैं ताजमहल के साथ, लेकिन आज मैं आपको ताजमहल से जुड़े कुछ ऐसे रहस्य बताने जा रहा हूं जो आप शायद नहीं जानते होंगे।
6-amazing-facts-about-tajmahal-hindi

6 Amazing Facts About Tajmahal, ताजमहल से जुड़ी 6 रोचक जानकारियां

1. ताजमहल दुनियां में सबसे ज़्यादा देखी जाने वाली इमारत है। देश विदेश से हर रोज़ 12000 से भी अधिक लोग इसे देखने के लिए आते हैं।
2. ताजमहल के चारों मीनारों को इस तरह से बनाया गया है कि चाहे कोई भी प्राकृतिक आपदा आए, भूकम्प आए या बिजली गिरे ये बीच वाले गुम्बद पर नहीं गिरेगी।
3. दिल्ली के कुतुब मीनार को सबसे ऊंचा कहा जाता है पर सच्चाई ये है कि ताजमहल कुतुब मीनार से 5 फिट ऊंचा है।

6 Amazing Facts About TajMahal Hindi

6-amazing-facts-about-tajmahal
4. ये भी एक आश्चर्य है कि ताजमहल सुबह में गुलाबी, रात में दुधिया सफेद और चांदनी रात में सुनहरा दिखाई देता है। हालांकि अब बढ़ते प्रदूषण के कारण ताजमहल का रंग हल्का पीला पड़ने लगा है।
5. ताजमहल में बहुत सारे फ़व्वारे हैं जो इसकी सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। और बड़ी बात ये है कि इसमें लगे सारे फ़व्वारे एक साथ काम करते हैं। दरअसल सारे फव्वारों के नीची एक तांबे का टैंक बनाया गया है जो एक साथ भरते हैं, और दबाव बनने पर एक साथ पानी छोड़ते हैं।
6. ताजमहल में एक छेद है जिसका पानी सीधा मुमताज़ की कब्र पर गिरता है। ऐसा माना जाता है कि जब शाहजहां ने कारीगरों के हाथ काटने का हुक्म दिया था तब एक कारीगर ने ये छेद किया था।
दोस्तों, आपको ताजमहल की खूबसूरती कैसी लगती है और आप अपने जीवन में कितनी बार ताजमहल को देखना चाहेंगे, कमेंट में ज़रूर बताएं।

Post a Comment